13 Ajeeb Indian Restaurants और Cafes, जहां आपको एक बार जरूर जाना चाहिए।



कोई जीने के लिए खाता है, कोई खाने के लिए जीता है। लेकिन कई ऐसे भी हैं जो खिलाने के लिए जीते हैं वो भी बिल्कुल अलग-अलग तरीके से। खाना बहुत ही फायदे का बिजनेस है जिसमें नुकसान के बहुत कम चांसेस होते हैं। अगर आपको यकीन न आए तो इन असामान्य 13 रेस्टोरेंट और कैफे में एक बार जरूर आइए आप खाने के साथ काने के बिजनेस के भी शौकीन हो जाएंगे।
 

1.Cross Cafe, Mumbai

हंगामा या प्रचार करने के लिए हिटलर का नाम ही काफी है। और कोई जब अपने रेस्टोरेंट का नाम ही हिटलर के नाम पर रख ले तो उसको और कौन सी प्रमोशन की जरूरत होगी। यही बात हुई मुंबई में कुछ साल पहले शुरू हुए ‘हिटलर्स क्रॉस’ की जो दुनिया भर के यहूदियों के गुस्से की वजह बन गया। क्योंकि यहूदी लोग नहीं चाहते कि उनके समुदाय पर ज़ुल्म ढाने वाले हिटलर की कोई भी निशानी रहे। बाद में पुनीत सबलोक ने रेस्टोरेंट का नाम ‘क्रॉस कैफे’ रखा और स्वस्तिक चिन्ह को हटा दिया।

2. Hijackk Cafe, Ahmedabad

moistclay media ने इसे बिल्कुल नये अंदाज में शुरू किया था जहां ग्राहकों को खाने के साथ अहमदाबाद की सैर भी कराई जाती है। यह टूर एक से दो घंटे का होता है। इस टूर में कस्टमर को स्वदिष्ट खाना खिलाने के साथ अहमदाबाद के कुछ अच्छे नजारे भी दिखाए जाते हैं। शुरुआत में इस रेस्टोरेंट को अपने नाम के कारण कई आलोचनाएं भी झेलनी पड़ीं। रेस्टोरेंट की टैग लाइन है- ‘जो आपने पहली बार किया था वो आखिरी बार कब किया था’?

3.Taste of Darkness, Hyderabad

हैदराबाद में केवल स्वादिष्ट खाना ही नहीं मिलता है। साथ में रेस्टोरेंट के यूनिक नाम भी सुनने को मिलते हैं। अपने अलग से नाम के साथ शुरू हुआ यह रेस्टोरेंट उन लोगों के लिए खास है जो देख नहीं सकते। यहां पूरे समय अंधेरा रहता है जिससे देख न सकने वाले लोग खाने को महसूस कर सके। यहां देख सकने वाले लोग भी आते हैं। लेकिन उन लोगों को भी यहां अंधेरे में ही खाना, खाना होता है। इसका उद्देश्य देख सकने वालों को अहसास कराना है कि जिनके जिंदगी में उजाला नहीं होता, वे कैसे जीते हैं। यहां हिलते पुल और ब्रिज का भी अनुभव किया जा सकता है।

4.Tihar Food Court, Delhi

तिहाड़ जेल की तारीफ, यहां के अपराधियों को सेल्फमोड बनाने के लिए होती है। यहां जेल में एक फुड कोर्ट की स्थापना की गई है, जहां अपराधी वेटर और स्टाफ के तौर पर काम करते हैं। स्टाफ ने अपने अच्छे व्यवहार से लोगों के दिलों में अच्छी जगह बना ली है।

5.New Lucky Restaurant, Ahmedabad

मरे लोगों के बीच आपने कभी खाने का सुना है? नहीं ना! हमने भी नहीं। लेकिन अहमदाबाद का यह रेस्टोरेंट कब्रों के बीच है। यहां के मालिक का मानना है कि ये कब्र उन्हें गुडलक देती है।

6. Veli Lake Floating Restaurant, Trivandrum

झील के बीच तैरकर रेस्टोरेंट में खाना खाने का शौक है तो त्रिवेंदरम के इस रेस्टोरेंट की ओर रुख करें। गांव वालों ने झील के बीचों-बीच तैरने वाला रेस्टोरेंट तैयार किया है। इस रेस्टोरेंट तक आप एक ब्रिज के जरिये जा सकते हैं। इस रेस्टोरेंट की सबसे बड़ी खासियत है, यहां का खाना- जो स्थानीय तौर-तरीकों से ही बनाया जाता है।

7. The Bar Stock Exchange, Mumbai

मुंबई का एक पब जो स्टॉक मार्केट के अनुसार काम करता है। जब जीरो आवर में मार्केट खुलता है तो लोग यहां कम से कम दाम में ड्रिंक खरीद सकते हैं।लेकिन जैसे-जैसे मार्केट में ड्रिंक की डिमांड बढ़ते जाती है वैसे-वैसे ड्रिंक के दाम भी बढ़ते जाते हैं।

8.70 mm, Hyderabad

अगर आप बॉलीवुड की फिल्मों से प्रेम करते हैं तो इस रेस्टोरेंट से भी प्रेम करेंगे। यहां के दीवारों और सीलिंग की सजावट फिल्मी एक्टर्स के पोस्टर से की गई है।

9.Social Offline, Delhi

यह कैफे कम ऑफिस ज्यादा है। यहां आप काम करते हुए कैफे काम जा ले सकते हैं। यह एक एेसी जगह है जहां आप अपने काम को एन्जॉय कर सकते हैं। सोशल साइट्स पर ऑफलाइन रहने के बावजूद भी सबसे जुड़े रह सकते हैं।

10. Firangi Dhaba, Mumbai

अपने देश में ऑटो रिक्शा ट्रांसपोर्ट सिस्टम के लिए काफी जरूरी माना जाता है। अगर आप इसी ऑटो-रिक्शा को रेस्टोरेंट के साथ जोड़ देंगे तो आपको दोगुना फायदा हो जाएगा। मुंबई के फिरंगी ढाबा ने इसको बहुत ही अच्छे तरीके से अपनाया जहां आप ऑटो में बैठ कर खाने का मजा ले सकते हैं।

11.Nature's Toilet Cafe, Ahmedabad

दुनियाभर में आपको इस थीम पर कई रेस्टोरेंट मिल जाएंगे, लेकिन देश का यह अपने आप में इस थीम पर शुरू होने वाला पहला रेस्टोरेंट है। यहां कस्टमर्स के लिए टॉयलेट सीट लगाई गई है। इसे यहां टॉयलेट गार्डेन कहा जाता है।

12. Kaidi Kitchen, Chennai

जेल के अंदर खाने का अनुभव लेना है तो यहां आइए। यहां का स्टाफ अपराधी और जेलर के कपड़ों में रहता है। यहां तक की रेस्टोरेंट का अंदर का लुक भी बिल्कुल जेल की तरह है।

13. NASA, Bangalore

किसी को नासा घुमने की तमन्ना है तो बंगलौर चले जाए, उसकी तमन्ना पूरी हो जाएगी। इस पब को एक स्पेस शिप की तरह डिजाइन किया गया है। यहां के वेटर भी स्पेसशूट पहने एक एस्ट्रोनॉट कीतरह नजर आते हैं। पूरा पब हल्की नीली रोशनी में गुलजार रहता है। जिससे यहां आपको स्पेस वाली फीलिंग होती है।

Source

अगर आपने कोई और एेसे ही अजीबो-गरीब रेस्टोरेंट के नाम सुने हैं तो हमें जरूर बताएं।





Add a Comment

comments

Related Articles

More Articles