मुंबई की 12 ऐसे बेस्ट फुड जो आपको वहां जरूर खाने चाहिए।



अगर आप स्वादिष्ट खाना खाने के शौकिन हैं और मुंबई में हैं। तब आपको मुंबई की इन 12 जगहों में जरूर जाना चाहिए। जहां जाकर आप अपनी उंगुलियां चाटने को मजबूर हो जाएंगे।

1. बॉम्बे सेंडविच

अगर आप मुंबई की ट्रैफिक में फंसे हो और पेट में कूद रहे हैं चुहे तो आप रुख कर सकते हैं पास के ही सबसे स्वादिष्ट स्ट्रीट फुड – बॉम्बे सैंडविच की ओर। इसके मसालों का स्वाद आपको मुंबई के स्ट्रीट के सिवा और कहीं नहीं मिलेगा। मक्खन लगे ब्रेड्स के बीच पतली चुकंदर के स्लाइस, उबले आलू, खीरा, टमाटर, प्याज के छल्ले, और मिंट चटनी से बनता है, यह सैंडविच।

जगह- मुंबई में कहीं भी मिल जाएगी। फिर भी अमर जूस सेंटर और जुहू गली के बेस्ट हैं।

Source- tipini.com

2. भेलपुरी-

एक और मुंबई की बेस्ट स्ट्रीट फुड जिसे आप मुंबई में कहीं भी कभी खा सकते हैं। अगर मुंबई पहुंच कर इसे नहीं खाया तो कुछ नहीं खाया। आज भी देश के अन्य जगहों में ज्यादा ठेले वाले ‘मुंबईया भेलपुरी’ नाम से अपनी भेलपुरी बेचते हैं।

जगह- मुंबई की भेलपुरी आपको कहीं भी मिल जाएगी। लेकिन चौपाटी और जुहू बीच की भेलपुरी अपने आप में बेस्ट है। अगर आपके पॉकेट में अधिक पैसे हैं तो आप सी लॉन्ज और ताज होटल जा सकते हैं।

Source- chaatstreet.files.wordpress.com

3. कोल्हापुरी मटन

दक्षिण महाराष्ट्र, कोल्हापुर की सबसे प्रसिद्ध डिश जो पुरी मुंबई में काफी चाव से खाई जाती है।  जिसे आप अगर एक बार खाएं तो अपनी उंगुलियां भी खा लेंगे। अगर आपको भूख लगी है और खाना है दावत तो तुरंत रोटी या चावल के साथ ऑर्डर करिए कोल्हापुरी मटन।

जगह- 1, आदित्य अपार्टमेंट, परलेश्वर रोड, पुरेपुर कोल्हापुर, मुंबई।

Source- erecipeguide.com

4. बड़ा पाव-

बड़ा पाव=मुंबई! बड़ा पाव आपको देश के किसी भी जगह में मिल जाएगा, लेकिन मुंबई का बड़ा पाव केवल मुंबई में ही मिलेगा। खासकर मुंबई के चाइनिज़ बड़ा पाव और चिकन बड़ा पाव तो यहीं मिलेंगे।

जगह- दादर के कृति कॉलेज के किनारे का बड़ा पाव स्टॉल, सीएसटी, अरम मिल्क बार।

Source- satyatheexplorer.com

5. पावभाजी

मुंबई की किसी भी गली में उबले और मैश किए हुए आलू, मटर, टमाटर, प्याज और हरी मिर्च की सब्जी की खुशबु आपको आ जाएगी। जिसमें मक्खन का तड़का इसके खुशबू को और अधिक बढ़ा देता है। इस भाजी को पाव और कटे हुए प्याज के साथ जब आपको परोसा जाता है तो आप अपने आपको खाने से रोक नहीं पाएंगे।

जगह- मुंबई के कोई भी रेस्टोरेंट में बैठ जाइए और उठाइए सबसे स्वादिष्ट पावभाजी का मजा।

Source- www.dazzlingwallpaper.com

6. कांदा पोहा-

अगर आप मुंबई गए हैं और कांदा पोहा नहीं खाया तो आपका मुंबई जाना बेकार है। यह हर महाराष्ट्रीय परिवार की सबसे पसंदीदा डिश है। यह बनाने में आसान है। चावल में प्याज, कटे हुए आलू, मटर और हरी मिर्च मिलाकर कांदा पोहा तैयार किया जाता है। ताजा धनिया और नींबू का रस डालने के बाद इसका स्वाद और चोखा हो जाता है।

जगह- दादर में एल जे रोड पर शिव सेना भवन के अपोज़िट साइट में आस्वद के यहां के कांदा पोहा बेस्ट हैं।

Source- i.cdn.travel.cnn.com

7. बोहरी मुस्लिम के कबाब-

मुंबई में आप कहीं भी कबाब खाइए आपको बेस्ट मिलेंगे। लेकिन बोहरी मुस्लिम कम्यूनिटी के कबाब पूरी मुंबई में यूनिक हैं। खासकर इनका गुर्दा और कलेजी कमाल का है जिसमें नींबू के रस की एक-दो बूंद इसके स्वाद को कई गुना बढ़ा देती है। जिसे आप पतरेल बिरयानी के साथ खाकर अपनी भूख के साथ स्वाद भी मिटा सकते हैं।

जगह- नूर मोहम्मदी होटल, इंडियन होटल, मोहम्मद करीम चना मसालावाला।

Source- brownpaperbag.in

8. पुरन पोली

मुंबई की अपनी डिश जो मुंबई के लोगों द्वारा होली और दशहरा के समय बनाई जाती है। देशी घी के साथ इसका स्वाद और अधिक बढ़ जाता है।

जगह- दादर में आस्वद के यहां।

Source- idiva.com

9. भेजा फ्राई-

भेजा फ्राई में बकरी के दिमाग को फ्राई करके आपके दिमाग को संतुष्ट करने के लिए परोसा जाता है। जिसका स्वाद आप एक बार चख लेंगे तो सिर्फ इसी के लिए मुंबई बार-बार आना चाहेंगे। इसे टमाटर, प्याज, हल्दी, हरी मिर्च, और ताजा धनिया के तड़के के साथ बनाया जाता है और रोटी या पाव के साथ परोसा जाता है।

जगह- रेडियो रेस्टोरेंट, मोहम्मद अली रोड।

Source- i.cdn.travel.cnn.com

10. बॉम्बिल फ्राई-

मुंबई की अपनी डिश जो मुंबई के अलावा पूरे देश में मिलनी मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। बॉम्बिल फ्राई बॉम्बे डक के जरिये बनाई जाती है जो  मुंबई के किनारे बसे समुंद्र में पाई जाती है। बाम्बे डक का नाम सुनकर धोखा मत खाइए, क्योंकि यह बत्तख नहीं मछली है। यह काफी कुरकुरा और मुलायम होता है जिसे चपाती के साथ खाया जाता है।

जगह- गज़ाली रेस्टोरेंट।

Source- i.cdn.travel.cnn.com

11. गुजराती थाली-

अरे आप शुद्ध शाकाहारी हैं, कोई नहीं। ये मुंबई है और यहां से कोई भूखे पेट नहीं जाता। आपको मुंबई का गुजराती थाली ट्राय करना चाहिए। जिसमें दो तरह की सब्जी, दो तरह के दाल, कढ़ी, दो तरह के चावल औऱ डेज़र्ट, रोटी और पूरी को टोकरी के साथ परोसे जाते हैं।

जगह- गोल्डेन स्टार थाली, सीएसटी।

Source- perpetualforeigner.files.wordpres.com

12. फालुदा-

हो गया है बहुत नमकीन, अब हो जाए कुछ मीठा और ठंडा। जो आपके जीभ के साथ आपके मन को भी मीठा और ठंडा कर दे। यह एक फारसी मिठाई है जिसे मुगलों ने भारत में लाया। दूध, बादाम, पिस्ता, और गुलाब जल के मिक्सर में दो चम्मच आइस्क्रीम डालकर सेंवई डाल दीजिए। आपका फालुदा तैयार है।

जगह- बादशाह, क्रॉफोर्ड मार्केट, मुंबई।

   

  Source- image6.buzzintown.com





Add a Comment

comments

Related Articles

More Articles