दिल्ली की १२ जगह जहाँ आपको अपने दोस्तों के साथ ज़रूर जाना ही चाहिए!



दिल्ली की जिस गली में भी जाओ, दिल लग ही जाता है। इसलिए तो दिल्ली को दिलवालों की दिल्ली कहते हैं। यहां 50 रुपए का डीटीसी बस पास बनाओ और आराम से दोस्तों के साथ दिल्ली की ये बेस्ट  12 जगह घूमने निकल जाओ- 

1. जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी(जेएनयू)

अगर आप दिल्ली रेलवे स्टेशन में उतरकर सोच रहे हैं कि कहां जाया जाए, जहां स्वादिष्ट और सस्ता खाना भी मिले और प्रकृति की खुशबू भी। तो नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से पकड़िए 615 और पहुंच जाइए जेएनयू। यहां के पीएसआर में बैठ कर, अब पूरी दिल्ली को निहारिए और डिसाइड करिए की अगला वीजिटिंग प्वाइंट दिल्ली में कौन सा बनाए।

Source- i.ytimg.com

2. गार्डेन ऑफ फाइव सेंसेस

साउथ दिल्ली के साकेत और महरौली के बीच है या गार्डेन, जहां बैठ कर, अपने दोस्तों के साथ गप्पे हांक कर, आपका दिल गार्डेन-गार्डेन हो जाएगा। यहां की शांति पूरी दिल्ली में कहीं नहीं मिलेगी। रात का दृश्य तो यहां का और अधिक मनोरम होता है।

Source- stylecityblog.files.wordpress.com

3. कुतुब मिनार

महरौली में ही स्थित है कुतुब मिनार। इसे कुतुब-उद-दिन ऐबक ने 1193 में बनवाया था। यह इंडिया की दूसरी सबसे बड़ी मिनार है। यह 73 मीटर लम्बी है, जिसमें 379 सीढ़ियां हैं। ये यूनेस्को की वर्ल्ड लेरीटेज साइट में शामिल है।

Source- www.bhavyaholidays.com

4. नेहरू प्लेज़  मार्केट

नेहरू प्लेज़ मार्केट एशिया का सबसे बड़ा मार्केट है जहां कंप्यूटर्स के सारे पार्टस मिलते हैं। साथ ही यहां हर तरह के लैपटॉप, नोटबुक, टैबलेट्स आदि मिलते हैं। तो दिल्ली आए हैं तो मार्केट देखना न भूलें। 

Source- hotelgtc.in

5. गांधी स्मृति

नई दिल्ली के तीस जनवरी मार्ग में स्थित गांधी स्मृति म्यूजियम में एंट्री मुफ्त हैं, जहां आपको ज्ञान और इतिहास का खजाना  मिलेगा। गांधी स्मृति बिरला भवन के नाम से भी जाना जाता है। यह वह जगह है, जहां महात्मा गांधी दिल्ली आने के वक्त रुका करते थे।

Source- upload.wikimedia.org

6. कनॉट प्लेज़

दिल्ली आए हैं तो दिल्ली की राजधानी घूमना मत भूलिए। हां… हां… मालुम है दिल्ली राज्य नहीं है। लेकिन दिल्ली अगर राज्य होता तो, इसकी राजधानी कनॉट प्लेज़ होती। यह दिल्ली का सबसे बड़ा कमर्शियल और फाइनेंशियल सेंटर है। यह मार्केट 1933 में शुरू हुआ था, जिस कारण यहां दिल्ली की पुरानी शानो-शौकत भी आपको देखने मिल जाएगी।

Source- www.ilovedelhi.in

7. लोटस टेम्पल

लोटस के आकार में तैयार किए गए इस मंदिर को देखोगे तो जान जाओगे कि लोटस सच में सुंदर है। लोटस टेम्पल, जहां आकर  सारी शिकायत खत्म हो जाती है। यहां आकर इसके छोटे से लेक के किनारे बैठिए और ठंडी हवाओं का मजा लीजिए।

Source- www.architravel.com

8. लाल किला

यह वो जगह है, जहां से हर 15 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री देश की जनता को संबोधित करते हैं और यह बताते हैं कि हम आजाद हैं। मुगल बादशाह शाहजहां ने इसे 1693 में बनाई थी। ब्रिटिश काल में इसे छावनी के तौर पर इस्तेमाल किया गया था। तो दिल्ली आए हैं तो, देश के वर्तमान किला और मुगलों की निशानी व ब्रिटिश की छावनी – लाल किला, घूमना मत भूलिए।

Source- www.retinacharmer.com

9. जामा मस्जिद

लाल किले से 500 मीटर की दूरी पर स्थित लाल संगमरमर पत्थरों का  जामा मस्जिद। जहां मत्था टेकने, पूरे देश से हर धर्म के लोग आते हैं। इसमें 11 मेहराब हैं, जिसमें बीच वाला मेहराब दूसरे मेहराब से बड़ा है। मस्जिद के ऊपर बने गुंबद काले और सफेद संगमरमर पत्थर से बने हैं जो निजामुद्दीन की दरगाह की याद दिलाते हैं।

Source- www.indovacations.net

10. अक्षरधाम

नई दिल्ली में 2005 में बना स्वामीनारायाण अक्षरधाम मंदिर दिल्ली की जान है। यह मंदिर 100 एकड़ में फैला है जो दुनिया का सबसे बड़ा हिंदु मंदिर है। इस कारण इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया है। यह सोमवार को बंद रहता है और शाम साढ़े 6 बजे तक ही एंट्री मिलती है।

Source- bharatmonuments.com

11. लोधी गार्डेन

दोस्तों के साथ बाहर घूमने के लिए लोधी गार्डेन बेस्ट है। यहां के फूल और ग्रीनरी आपके मन को रिफ्रेश कर देंगे। साउथ दिल्ली में खान मार्केट के सामने स्थित यह गार्डेन आज युवाओं की फेवरेट हैंगआउट प्लेज़ हैं। 

Source- www.new-delhi-hotels.com

12. इंडिया गेट

दददद… दिल्ली… दिल्ली का गेट… देश का बेस्ट … अपना इंडिया गेट। शाम हो या रात, दोस्तों के साथ राजपथ के राहों का मजा लेते हुए पहुंच जाइए इंडिया गेट। जहां की अमर ज्योती आपको अपने देश पर गर्व करने के लिए मजबूर कर देगी। गर्मी की शाम कभी दोस्तों के साथ यहां गुजारिए… आपको रूमानियत से भी महोबत्त हो जाएगी।

Source- c1.staticflickr.com





Add a Comment

comments

Related Articles

More Articles