देश के 7 सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट, जो विदेशियों को भी हैं खूब पसंद।



इंडिया के नदी, पहाड़, झरने ही नहीं एयरपोर्ट भी काफी खूबसूरत हैं। इन एयरपोर्ट्स को देखकर आपको उड़ने का मन करने लगेगा। तो अगर आपका मन उड़ने को कर रहा है, तो विदेश जाने से पहले देश के इन 7 एयरपोर्ट पर एक नजर जरूर डालें। इन एयरपोर्ट पर एक बार पहुंच गए तो, यहां से वापस आने का मन नहीं करेगा। हां, लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि यहां जाने से पहले यहां के होटलों में अपने लिए बुकिंग जरूर करा लें।

1. Agatti  एयरपोर्ट, लक्षद्वीप

आज कुछ तुफानी करने के हिसाब से यह एयरपोर्ट आपके लिए परफेक्ट है। यह एयरपोर्ट समुद्र के बीचों-बीच स्थित है। इस सुंदर चार हजार लंबे रन-वे को देखकर पहली बार में ही आप मंत्र-मुग्ध हो जाएंगे। अरब सागर के पानी से घिरा हुआ यह एयरपोर्ट बहुत ही खूबसूरत है। 

स्टे करने की जगह– कासिम होम स्टे, सी शेल बीच रिजॉर्ट।

Source

2. Lengpui एयरपोर्ट, मिजोरम

पहाड़ों के बीच बसे इस एयरपोर्ट को देखेंगे तो आपके चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी। मिजोरम के पहाड़ों के बीच 2,500 मीटर की जगह में बने इस एयरपोर्ट में आपको गर्मी में जरूर जाना चाहिेए। यहां की हरियाली और ठंडी हवा आपको अंदर तक तरोताजा कर देगी। 

स्टे करने की जगह- रिट्ज होटल, डेविड्स क्लोवर होटल, बेरावेटलॉन्ग टूरिस्ट रिक्रिएशन सेंटर।

Source

3. Kushok Bakula Rimpochee एयरपोर्ट, लेह

लेह तो ऐसे ही काफी खूबसूरत जगह है। वहां तो हर किसी को जाना चाहिए। लेकिन अगर आप अब तक नहीं गए हैं तो अब जाएं और लेह का ये खूबसूरत एयरपोर्ट घूम कर आएं। यह देश का सबसे ऊंचा और ठंडा एयरपोर्ट है। अभी इतनी गर्मी है। लेकिन अगर आप इस एयरपोर्ट में जाएंगे तो जम जाएंगे। इसका रन-वे 3,256 मीटर लंबा है।

स्टे करने की जगह- ग्रैंड विलो होटल, द लेह च्विन होटल, चो पैलेस होटल।

Source

4. Jubbarhatti एयरपोर्ट, शिमला

खतरनाक लैंडिग करने का शौक है तो यह एयरपोर्ट केवल आपके लिए ही बना है। शिमला से 22 किलोमीटर दूर स्थित यह एयरपोर्ट पहाड़ों को काटकर बनाया गया है। शिमला को वैसे भी 'क्वीन ऑफ हील्स' कहा जाता है। ऐसे में अगर इस गर्मी में आप शिमला घूमने का प्रोग्राम बना रहे हैं तो फ्लाइट से जाएं। वैसे भी यहां पर केवल दो हवाई जहाज ही पार्क हो सकते हैं। तो ज्यादा भीड़-भाड़ नहीं होगी। साथ ही आप एयरपोर्ट घूमते हुए शिमला भी घूम लेंगे।

स्टे की जगह- यहां रहने के लिए होटल, रिजॉर्ट और गेस्ट हाउस की कमी नहीं है।

Source

5. मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे

एयरपोर्ट में घुसते ही आप यहां के शोकेस में रखे इंडिया के आर्ट और सुंदर डिजाइन को देखकर खुश हो जाएंगे। यहां आप जैसे ही इंटरनेशनल टिकट लेने जाएंगे, आपको तीन किमी की दिवार पर सात हजार आर्ट फैक्टस देखने को मिलेंगे। इसे 1,500 आर्टिस्टों ने बनाया है। मायानगरी का तो मालुम है, यहां हर कोई रह सकता है। इस बार कम से कम यह एयरपोर्ट तो घूम कर ही आ जाएं।

Source

6. Dabolim एयरपोर्ट गोवा

गोवा के बारे में तो वैसे भी कुछ कहने की जरूरत नहीं है। इंडिया का सबसे छोटा और सबसे सुंदर स्टेट जहां आप अपनी छुट्टियां बिताने का कब से सपना देख रहे होंगे। गोवा का यह एयरपोर्ट डैबोलिम शहर में बना हुआ है। यहां आप अरब सागर की गहराइयों के नजारे आराम से देख सकते हैं। यहां भी आपको रहने की कमी नहीं होगी।

Source

7. वीर सावरकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, अंडमान एंड निकोबार 

यह एयरपोर्ट पोर्ट ब्लेयर एयरपोर्ट के नाम से भी जाना जाता है। देश के छोटे से द्वीप अंडमान एंड निकोबार का यह मुख्य एयरपोर्ट है। यह पोर्ट ब्लेयर से दो किलोमीटर दूर साउथ में स्थित है। इसका रन-वे 3,290 मीटर लंबा है। तो अगर आप यह आईलैंड घूमना चाहते  हैं तो फ्लाइट से ही जाए। एयरपोर्ट घूमना भी हो जाएगा और आईलैंड तो घूमना ही है आपको।

Source





Add a Comment

comments

Related Articles

More Articles