अपने स्मार्टफोन के दाम से भी कम खर्च में घूमें ये 14 खूबसूरत जगहें।



कॉलेज-ऑफिस बहुत खेल लिया, अब घूमने निकलिए और प्रकृति के साथ भी खेलिए। कॉलेज और स्कूल की गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई हैं तो कपड़े बैग में डालिए और इन 14 जगहों में से एक की ओर चल पड़िए। यहां हम आपको बता रहे हैं 14 ऐसी बजट प्लानिंग की जगहें जो आपके 35 हजार रुपये के स्मार्टफोन से कम की लागत में घूमी जा सकती है।

1. शिमला

दो से तीन लोग 35 हजार के अंदर आराम से शिमला घूमकर आ सकते हैं। दिल्ली से शिमला जाने के लिए बस का किराया 880 रुपया है और ट्रेन का किराया 376 रुपया। 10000 घूमने के लिए निकाल लें तो 20 हजार में आराम से आप शिमला में महंगे होटल में तीन दिन अपने लिए बुक करा सकते हैं। मतलब 30 हजार में शिमला घूम सकते हैं।

Source

2. नैनीताल

घूमने का सोच रहे हैं तो दिमाग में सबसे पहला नाम नैनीताल ही आता है। गर्मी में नैनीताल की खूबसूरती और ठंडे मौसम का मजा लेने के लिए काठगोदाम तक के लिए ट्रेन या बस लीजिए। यहां तो आप पूरा नैनीताल 15 हजार में घूम सकते हैं।

Source

3. ऋषिकेश

मन को करना है शांत और तन को करना है चुस्त तो रुख करें ऋषिकेश की ओर। यह सबसे सस्ती जगह है जहां आप 10 हजार के अंदर घूमने के साथ राफटिंग का भी मजा ले सकते हैं।

Source

4. महाबलेश्वर

कहीं नहीं तो पहाड़ों की रानी महाबलेश्वर घूमने जाइए। ब्रिटिशकाल में इसे गर्मी में भारत की राजधानी बनाया करते थे। समुद्र तल से 1372 की ऊंचाई पर स्थित देश की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। नई दिल्ली से पुणे 7002 रुपये में पहुंचिए, फिर वहां से 2423 रुपये में बस से महाबलेश्वर पहुंच जाइए। यहां पहले दिन आराम कर प्रतापगढ़ किला और होली क्रॉस चर्च घूमिए। अगले दिन 19 किमी दूर स्थित पंचमणि घूमने चले जाइए।

Source

5. रतलाम 

मध्यप्रदेश के मालवा का छोटा सा जिला है रतलाम जो समूद्र तल से 1577 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। रतलाम तीन चीजों के लिए प्रसिद्ध है- सोना, रतलामी सेब और रतलामी साड़ी। यहां आपको अच्छे होटल 2700 रुपये में एक दिन के अनुसार मिल जाएंगे। अगर आप 3 दिन और 2 रात भी गुजारने वाले हैं तो 20 हजार में दो लोग आराम से रतलाम घूम सकते हैं।

Source

6. खंडाला

घूमना है, फिरना है, नाचना है, गाना है और ऐश करना है तो महाराष्ट्र के खंडाला चलें। इससे सस्ती और बेस्ट जगह आपको कहीं नहीं मिलेगी। खंडाला तो आप घूमते-फिरते मस्ती करते हुए दोस्तों के साथ बस में आठ-आठ सौ रुपये में जा सकते हैं। वहां दस हजार के अंदर एक डबल रुम अच्छे से होटल में बुक कराइए। दो दिन अच्छे से घूमिए और तीसरे दिन वापस घर आ जाइए।

Source

7. अंकलेश्वर 

गुजरात के भरूच जिले का छोटा सा शहर अंकलेश्वर, जो जैन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। पहले के समय में नर्मदा यहीं से बहती थी जो अब तीन मील दूर हट गई है। नई दिल्ली से भरुच के लिए 1740 में 4 हजार के अंदर राजधानी में टिकट बुक कराइए जो हफ्ते के सातों दिन चलती है। कोई भी होटल वहां बुक कराइए जो एक दिन के अनुसार 3000 से 4500 रुपये लेते हैं। 

Source

8. अजंता 

जंगल है, गुफाएं है, रुमानियत है और प्रकृति की सुंदरता है। जब सबकुछ एक ही जगह है तो फिर अजंता क्यों नहीं घुमा जाए। ट्रेन से आपको जाने में 2500 से 3500 रुपये लगेंगे। अन्य जगहों की तरह आप आराम से यहां 10 से 15 हजार में अच्छे से घूम-फिर सकते हैं।

Source

9. गोल्डेन टेम्पल

कहीं नहीं तो परिवार के साथ गोल्डेन टेम्पल घूमने चले जाइए। परिवार के साथ समय भी गुजार लेंगे, भारत के सबसे सुंदर मंदिरों में से एक के दर्शन भी हो जाएंगे और मन को शांति भी मिल जाएगी। यहां के लिए ट्रेन भी आराम से मिल जाएगी। तो फिर सोचना क्या, इस वीकेंड गोल्डेन टेम्पल में लंगर खाने के लिए टिकट बुक करा ही लीजिए।

Source

10. कसौनी

उत्तराखंड का एक छोटा सा हिल स्टेशन जो बागेश्वर जिले में स्थित है। यहां पर आपको गोवा के बार में बताने वाले थे, लेकिन गोवा दूर हो जाता और गर्मी में वीकेंड में घूमने के लिए यही बेस्ट है। आप 20 हजार के अंदर यहां बेस्ट वीकेंड बिता कर आ जाएंगे और आपको पता भी नहीं चलेगा। 

Source

11. कच्छ

गुजरात का एक छोटा सा जिला, जो आपनी ऐतिहासिकता के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है। यहां का तापमान गर्मी में 40 से 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है और सर्दी में जीरो डिग्री सेल्सियस तक। तो आप यहां साल में कभी भी घूमने जा सकते हैं थोड़ी एहितियात के साथ। 8699 रुपये में फ्लाइट और बस के जरिये नई दिल्ली से कच्छ पहुंचिए। वहां 25000 में 2 दिन और 1 रात के लिए कोई भी अच्छा होटल बुक करा लीजिए। 25000 के अंदर सारे बेस्ट होटल आते हैं जहां रहना-खाना और घूमना इस 25 हजार में ही शामिल होता है।

12. रामगढ़, हिमालय

अगर पूरे हिमालय की सुंदरता एक नजर से एक बार में देखनी है तो यहां जरूर पधारें। ट्रेन या बस से कुमाऊं हिल्स स्थित और नैनीताल से 18 किमी दूर रामगढ़ जाने में आपको मुश्किल से 2000 से 3000 रुपये खर्च होंगे। वहीं फ्लाइट से जाने में 2 से 6 हजार रुपये खर्च होंगे। वहां आपको अच्छी फैसिलीटी देने वाले होटल एक दिन के अनुसार 4 हजार रुपये में मिल जाएंगे। 12 हजार तीन दिन के, खाने के 6 हजार, घूमने के 5 हजार और फ्लाइट से आने-जाने के 6 हजार लगेंगे। मतलब 29 हजार में आप ठाठ से हिमालय की सुंदरता का मजा लेकर वापस आ सकते हो। 

Source

13. चमोली

उत्तरांचल का एक और जिला, जहां कम समय में देखने लायक बहुत सी जगह है। यहां बद्रीनाथ, नंदप्रयाग, कर्णप्रयाग, जोशीमठ, औली और वैली ऑफ फ्लावर घूमने की सबसे बेस्ट जगह है। इसका सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन ऋषिकेश और हवाई अड्डा जोलीग्रांड है। देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश, अल्मोड़ा और नैनीताल सभी जगह से यहां के लिए बसें चलती हैं। यहां आप 15 हजार के अंदर 4 दिन और 3 रात के लिए होटल बुक करा सकते हैं। 10 हजार में आना-जाना और घमना-फिरना कर सकते हैं।

Source

14. मनाली

सबसे सस्ती और बेस्ट जगह। पांच दोस्त मिलकर 4-4 हजार इकट्ठा करिए और 20 हजार में प्रकृति की सुंदरता का मजा लेकर सोमवार सुबह तक वापस आ जाइए। कश्मीरी गेट से मनाली के लिए बस जाती है। गुरुवार शाम में बस पकड़िए, अगले सुबह पहुंचकर, पास का ही कोई होटल 12 हजार में 3 दिन और दो रातों के लिए बुक करिए, जिसमें रहना-खाना दोनों शामिल है। होटल में आराम कर गर्म झरना देखने चले जाइए। रविवार शाम को दिल्ली के लिए वापस बस पकड़ लीजिए। 

Source

 

ऊपर दिए-गए जगहों के बारे में मुझे और मेरे दोस्तो को अनुभव है तो मैं इसका ब्यौरा दे  सकती हूं। लेकिन इन जगहों के अलावा भी भारत में ऐसी कई खूबसूरत जगहें जहां आप इससे सस्ते में घूम सकते हैं और ज्यादा मस्ती कर सकते हैं। अगर आपको ऐसी अन्य जगहों के बारे में पता है तो हमें जरूर बताएं।





Add a Comment

comments

Related Articles

More Articles