India और America के एक जैसे लगने के 15 कारण।



अगर आप से पूछा जाए कि ब्राउन (इंडियन) और व्हाइट (अमेरिकन) में क्या अंतर है, तो आप क्या बताएंगे? यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन नामुमकिन नहीं। वहीं अगर आपसे पूछा जाए कि ब्राउन और व्हाइट में क्या समानताएं हैं? तो यह आपके लिए बताना नामुमकिन होगा। लेकिन कोई नहीं, हम आपको बताते हैं इंडियन और अमेरिकन में एक नहीं, दो नहीं… पूरी 15 समानताएं।

1. दोनों ही ''इंडियन'' कहलाते हैं।

कोलम्बस कैरेबियन लोगों से मिला, और उन्हें इंडियन बोल दिया, जो कि वे नहीं थे। उसके बाद से इंडियन शब्द थोड़ा कंफ्यूजिंग हो गया। जैसे कि –

''नमस्ते, आप कौन हैं?''

''इंडियन हूं''

''कौन से, डॉट और फेदर ( dot or feather)?''

Source

2. दोनों देशों ने अंग्रेजों को खदेड़ा।

बेंजामिन फ्रैंकलिन और भगत सिंह। एक अमीर, मोटा और व्हाइट(अमेरिकन) गंजा इंसान, तो दूसरा गरीब, जवान और ब्राउन(इंडियन)। दोनों को ही इंगलिश चाय और शासन नापसंद थे। एक ने लिखा कि ''आजादी के लिए हम सबको एक साथ फांसी पर लटकना होगा'', तो दूसरे को 23 साल की उम्र में अंग्रेजों द्वारा फांसी पर लटका दिया गया।

Source

3. पोर्न

माना कि अमेरिका दुनिया में सबसे ज्यादा पोर्न वेबपेज बनाता है, लेकिन भारत एकमात्र एेसा देश है, जिसने सेक्स को साइंस में बदला। इसके लिए आपको सिर्फ कुछ घंटे खजुराहो की गुफाओं में बिताने की जरूरत है, और आप समझ जाएंगे कि भारतीयों ने योगा का अविष्कार क्यों किया!

Source

4. दोनों देशों में ''वोट की चोट''

 “I Voted” को भारतीय कैसे कहेंगे? बिल्कुल सही… बहुत थोड़ा सा ही अंतर है दुनिया की सबसे बड़े लोकतांत्रिक (इंडिया) और पुराने लोकतंत्रिक देश (अमेरिका) में।

Source

5. दोनों ही देश की खासियत है, ''चाय पे चर्चा''

दोनों ही देश में ''चाय पे चर्चा'' का महत्वपूर्ण स्थान है। इस दौरान सामाजिक से लेकर पारिवारिक समस्याओं तक का समाधान मिल जाता है।

Source

6. दोनों ही देश का  ''गाय प्रेम''

दोनों ही देश में गाय को सम्मान दिया जाता है। भारत में जहां गाय को भगवान के तौर पर पूजा जाता है, वहीं अमेरिका में गाय की कीमत नस्ल के हिसाब से होती है, जो अमेरिकन के लिए काफी मायने रखती है।

Source

7. दोनों ही नृत्य प्रेमी है

अगर विश्वास नहीं होता तो दोनों देश के डांस रिएलिटी शो पर नजर डालें-

डांसिग विद् द स्टार – झलक दिखला जा।

सो यू थिंग यू कैन डांस – डांस इंडिया डांस।

दोनों ही देशों में डांस रिएलिटी शो की लंबी सूची है। अगर वहां के रिएलिटी शो  ''Dance Moms'' का भारतीय वर्ज़न किया जाए तो- “Aunties Gone Wild”।

Source

8. दोनों के अपराजित सुपरहीरो

धांसू संवाद जैसे 
"चक नोर्रिस मर गया….लेकिन वो ठीक है"

"एक बार रजनीकांत को एक आदमी ने गोली मारी……….लेकिन आदमी मर गया।"
दोनों देशो में ऐसे बड़बोले संवादों को खूब तालियां मिलती है !!

Source

9. Hey Holly, have you met Bolly?

जहां अमेरिका दुनिया का सबसे बड़ा बॉक्स ऑफिस मार्केट है, वहीं इडिया में सबसे ज्यादा फिल्में बनती हैं। लेकिन बॉलीवुड केवल 20 प्रतिशत हिंदी मूवी बनाता है, बाकी टॉलीवुड, कॉलीवुड, म़ॉलीवुड और यहां तक की सेंडलवुड शामिल हैं।

Source

10. दोनों की सक्रिय इंटिलिजेंस एजेंसीज़

अमेरिका के पास एनएसए है तो हमारे पास आईएआईए(इंडियन आंटी इंटिलिजेंस अथोरिटी) है, जिससे कोई भी राज नहीं छुप सकता। इस एजेंसी के सूत्रों से कोई भी जानकारी का बचना नामुमकिन है। बातों को निकलवाना, छिपाना और जानकारियों का प्रोपेगेंडा करना, कोई इनसे सीखे। जहां एनएसए हम पर नजर रखता है, वहीं आईएआईए की नजर में एनएसए है।

11. चिप लीडर

आलू के चिप औऱ पेटिंयम चिप, जिसका अमेरिका और भारत, भारी मात्रा में आयात-निर्यात करते हैं। इसका श्रेय जॉर्ज क्रम और विनोद धाम को जाता है, जो कि बिलियन डॉलर इंडस्ट्री के मालिक हैं।

Source

12. हंगर गेम्स 

श्रद्धांजली, भुखमरी, और विद्रोह की आग। गांधी और केटनिस एक ही राह के राही हैं। गांधी जी ने खाने और मारने से मना किया, जो कि एक विद्रोह का रुप है। वहीं केटनिस ने खाने के लिए मारा, जो कि एक विद्रोह बन गया।

Source

13. उपद्रवी लड़ाईयों के दृश्य

ये कोई आश्चर्य की बात नहीं है, कि बॉलीवुड के रचनात्मक दृश्य देखने के बाद  WWE wrestler Stone Cold Steve Austin ने बॉलीवुड में काम करने की रुचि जताई। एक साथ 12 गुंडों को मारना, बॉम्ब डिफ्यूज करना औऱ तीन-तीन बार जीवित हो उठना, ये केवल बॉलीवुड में ही संभव है।

Source

14. दोनों का विश्वास ‘The American Dream’

अगर कोई चीज है जिस पर भारतीय और अमेरिकन दोनों विश्वास करते हैं, तो वह है अमेरिकन ड्रीम। सत्य नडेला के माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ का पद संभालने के बाद, हर भारतीय यही आशा कर रहा है कि अब तो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में उनके नाम के नीचे से रेड लाइन हट जाएगी।

Source

15.  दोनों देश कोलम्बस के आभारी।

सबसे जरूरी समानता। हम दोनों ही देश कोलम्बस को धन्यवाद बोलते हैं।1492 में कोलम्बस ने दोनों देशों का नामांकरण किया। अगर कोलम्बस का बस चलता तो कनाडा आज नॉर्थ इंडिया के नाम से जाना जाता। 

Source

इतनी सारी समानताओं होने के बावजूद कोई भारतीय और अमेरिका में अंतर बताता है तो उन्हें ये आर्टिकल पढ़ाएं। साथ ही हमें बताएं की ये समानताएं आपको कैसी लगीं।





Add a Comment

comments

Related Articles

More Articles